Saturday, June 29, 2013

संगीत


17 ‌दिसंबर को जन्मी संगीत ने फिलहाल किसी भी मंच से न ही कभी पढ़ा है और न ही उनकी कोई रचना किसी पत्रिका में प्रकाशित हुई है। संगीत का कहना है कि उन्होंने इस बारे में कभी सोचा नहीं क्योंकि उनको नहीं लगता कि उनकी कविताओं में कोई खास बात है। लेकिन उनकी कविताओं को पढ़ते समय ऐसा नहीं लगता। उनकी कविताओं को पढ़ना स्‍त्री की विभिन्न भावनाओं के साथ रूबरू होने जैसा है। संगीत का अपना व्यवसाय हैं। पिता स्व. जसवंत सिंह सेना में सेवारत थे जबकि मां पीके बाली पंजाबी की साहित्यकार हैं। अनंत शुभकामनाओं और इस डगर पर स्वागत के साथ प्रस्तुत हैं इनकी तीन कविताएं।



उत्तराधिकारी

क्षण प्रति क्षण
व्यतीत हुआ जाता है जीवन
व्यय हो रही हूं मैं।

इन सबके बीच
अभी भी समेट रखा है
मैंने कहीं
तुम्हारा प्रेम भरा वह पहला स्पर्श
कोमल
अपनत्व भरा
तुम्हारे देह की मादक गंध
श्वासों की सुगंध...

मेरे पूर्ण व्यय हो जाने के बाद
यही तो एक धरोहर है
जिसका कोई भी
उत्तराधिकारी नहीं होगा।



सुनहरी याद

कितनी सुदंर यादें समेटे
जिस्म पर जंग ही जंग लपेटे
आज खामोश खड़ी है
मेरे पापा की साइकिल
मेरे बचपन की संगिनी

कैरियर पर मेरा बस्ता बांध
स्कूल के लिए छोड़ती
घर का द्वार
स्कूल के बाहर पहुंचते ही
पापा की स्नेहिल पुकार
बिट्टू... क्या खाएगी दिन में
पापा झट से
अपने पैंट की जेब टटोल
रख देते मेरे नन्हें हाथों पर
एक अठन्नी (कुबेर के खजाने से भी ज्यादा)
मैं सरपट भागती स्कूल की ओर
अपनी आंखों से
ओझल हो जाने तक
पापा निहारते रहते थे
बस मेरी ओर...

जाने कब धूप छांव से गुजर गए दिन
मुट्ठी में रेत से सरक गए साल
यह लंबा अंतराल
दे गया मुझे
भूमि, भवन, सोना, चांदी, कार

हताश हो कर
मैं आज भी ढूंढती हूं
है कोई ऐसा
जो लेकर मेरा यह सब
बस लौटा सके मुझे
मेरे पापा की
जेब वाली
प्यारी सी अठन्नी



मैंने देखा है

उसे
मैंने
दोनों तरह से
खुश होते देखा

अपनी पत्नी का
मनचाहा गर्भ
पाने पर
अपनी प्रमिका का
अनचाहा गर्भ
गिराने पर


संपर्क -
sangeetbali08@gmail.com

(
कुछ चित्र गूगल की मदद से विभिन्न साइट्स से साभार लिए गए हैं)


4 comments:

  1. Sangeet Mam aapki kavitain ab lagataar kisi na kisi manch se paathkon, shrotaon tak pahunchni hi chahiye. Teesri kavita!!!! Pahlee aue doosari hetu bhee badhai... keep it up.

    ReplyDelete
  2. अच्‍छी कव‌िताएं...बधाई (कुलदीप क‌िप्‍पी, जम्‍मू व कश्‍मीर)

    ReplyDelete